PM Kisan Samman Nidhi Amount Will Be Doubled किसान सम्मान निधि दोगुनी

PM Kisan Samman Nidhi Amount Will Be Doubled

PM Kisan Samman Nidhi Amount Will Be Doubled

देश भर के लगभग 12 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी कर सकती है. मोदी सरकार इस बारे में सीरियसली सोच रही है.

अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को साल भर में 6000 रुपये दिए जाते हैं. दो-दो हज़ार की तीन किश्तों में ये रकम किसानों को दी जाती है. अगर सरकार इस योजना की रकम डबल कर देती है तो हर किसान को 6000 रुपये के बदले 12000 रुपये हर साल दिए जाएंगे. यानी अभी जो दो-दो हज़ार रुपये की तीन किश्तें दी जाती हैं वो किश्तें चार-चार हज़ार रुपये की होंगी. यानी हर चार महीने में 4 हज़ार रुपये की किश्त किसान को मिलेगी.

PM किसान सम्मान निधि योजना में अब तक देश के 12 करोड़ 14 लाख किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Amount Will Be Doubled

25 अगस्त 2021 को इस योजना की रकम डबल होने की संभावना को लेकर इसी Vinternet यूट्यूब चैनल पर हमने एक वीडियो अपलोड किया था. हमने बताया था कि रकम डबल होने की संभावना क्यों बढ़ी थी. उस दौरान बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी.

उस मुलाकात के बाद बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने मीडिया से कहा था कि पीएम किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है. उन्होंने ये भी कहा था कि केंद्र सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है.

दूसरी तरफ किसानों को भी विश्वास है कि पीएम किसान सम्मान निधि की बढ़ाई जा सकती है. किसानों को विश्वास इसलिए है क्योंकि वो ये मानते हैं कि सरकार उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए ऐसा कर सकती है. किसानों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछले साढ़े चार साल में गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाया, लेकिन अब क्योंकि चुनाव में कुछ महीने ही बाकी हैं तो योगी सरकार ने गन्ने का मूल्य बढ़ा दिया.

PM Kisan Samman Nidhi Amount Will Be Doubled

आम किसानों को ये भी लगता है कि 2024 से पहले तो पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाई ही जा सकती है. केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2000-2000 रुपये की 9 किश्तें जारी कर चुकी है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी. इस योजना का मकसद है साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक केंद्र सरकार इस योजना के तहत 1.38 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम किसानों के खाते में भेज चुकी है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: