Noida International Airport in Jewar Will Connect to Yamuna Expressway

Noida International Airport in Jewar Will Connect to Yamuna Expressway यमुना एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट से कैसे जुड़ेगा?

Noida International Airport in Jewar Will Connect to Yamuna Expressway

Jewar Airport Latest News in Hindi ये है कि यात्रियों को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए कई ऑप्शन उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि उनका सफर आसान रहे.

अब जेवर एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए तैयारी शुरू हो गई है. दोनों को कनेक्ट करने के लिए इंटरचेंज बनाया जाएगा. इंटरचेंज बनाने पर लगभग 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 32.5 किलोमीटर के इंटरचेंज में दो उतार और दो चढ़ाव बनाए जाएंगे.

एनएचएआई यानी नैशनल हाइवे ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया इसका निर्माण करेगी. यमुना प्राधिकरण और NHAI में इस पर सहमति बन चुकी है. इंटरचेंज का डिजाइन भी तैयार हो गया है. यमुना प्राधिकरण जल्द ही इसके निर्माण के लिए एनएचएआई को लेटर जारी करेगा. कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद इंटरचेंज का निर्माण शुरू हो जाएगा.

इसके साथ ही इंटरचेंज से एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग तक करीब 750 मीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई भी जाएगी। इसकी भी तैयारी चल रही है. प्रपोज़्ड इंटरचेंज से लेकर एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग तक की दूरी लगभग 750 मीटर है. इंटरचेंज से लेकर टर्मिनल बिल्डिंग तक ये एलिवेटेड रोड यमुना ऑथॉरिटी बनवाएगी.

Noida International Airport in Jewar Will Connect to Yamuna Expressway

पहले इस सड़क को एलिवेटेड बनाने का प्रस्ताव नहीं था लेकिन एयरपोर्ट एरिया में बुलेट ट्रेन और मेट्रो प्रोजेक्ट आने के बाद इसमें बदलाव किया गया है. यमुना एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज से टर्मिनल बिल्डिंग तक बनने वाली एलिवेटेड रोड का एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है. यमुना प्राधिकरण ये एलिवेटेड रोड भी एनएचएआई से ही बनवाएगा. एलिवेटेड रोड से यहां पर भविष्य में जाम की स्थिति बनने की संभावना नहीं रहेगी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: