New Noida Latest Update in Hindi फिक्की ने न्यू नोएडा को लेकर क्या बड़ी बात कह दी?

New Noida Latest Update in Hindi फिक्की ने न्यू नोएडा को लेकर क्या बड़ी बात कह दी?

न्यू नोएडा पर बड़ी ख़बर
फिक्की ने दिया बड़ा बयान

फिक्की यानी फेडरेशन ऑफ़ इंडियन चैंबर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने यूपी के न्यू नोएडा को लेकर कुछ बड़ी बातें कही हैं. इन बातों से न्यू नोएडा के भविष्य को लेकर एक बेहतर तस्वीर उभरती नज़र आती है. ये बातें दिल्ली के फिक्की ऑडिटोरियम में हुई एक मीटिंग से निकल कर सामने आई हैं. सोमवार यानी 19 सितम्बर 2022 को हुई नोएडा स्टेकहोल्डर्स मीट में नोएडा ऑथॉरिटी के अधिकारी, एसपीए यानी स्कूल ऑफ़ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के अधिकारी और फिक्की के पदाधिकारी मौजूद थे.

इस मीट में हुई चर्चा से पता चला है कि डीएनजीआईआर यानी दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन यानी न्यू नोएडा को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा. इसे नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनआईसीडीसी) के इंदौर और औरंगाबाद टाउनशिप की तरह बसाया जाएगा. यहां सभी संसाधन तैयार किए जाएंगे। हालांकि सबसे ज्यादा 41 प्रतिशत क्षेत्र उद्योगों के लिए रिज़र्व किया गया है. दिल्ली के फिक्की ऑडिटोरियम में आयोजित नोएडा स्टेक होल्डर्स मीट में स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्ट (एसपीए) और नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने न्यू नोएडा के बारे में जानकारी दी.

बैठक में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, एसीआईओ प्रवीण कुमार मिश्र, ओएसडी कुमार संजय, ओएसडी अविनाश त्रिपाठी, ओएसडी प्रसून द्विवेदी, जीएम प्लानिंग इश्तियाक अहमद तो शामिल हुए ही इसमें लगभग 100 निवेशकों ने भी हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें New Noida Latest News Update in Hindi न्यू नोएडा में कैसे ली जाएगी ज़मीन?

बैठक में फिक्की यूपी स्टेट काउंसिल के अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कहा कि अगले साल 2023 में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होने वाला है. इस आयोजन में सबसे ज्यादा निवेश का केंद्र दादरी-नोएडा-गाजियाबाद क्षेत्र यानी न्यू नोएडा बनेगा। उन्होंने कहा कि न्यू नोएडा को और अपग्रेड करने के लिए नोएडा प्राधिकरण कोशिश कर रहा है. यह बैठक उसी कोशिश का नतीजा है.

बैठक में बताया गया कि न्यू नोएडा का क्षेत्र रेलवे और रोड ट्रांसपोर्ट के अलावा जेवर एयरपोर्ट से भी जुड़ा होगा. यहां से गुजरने वाले प्रमुख हाइवे में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, नेशनल हाइवे 91 जीटी रोड, और कानपुर एक्सप्रेसवे के अलावा रेल नेटवर्क के उत्तर रेलवे, ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर शामिल होंगे जो कि इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट में सहयोगी की भूमिका निभाएंगे। यहां मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट हब और ट्रांजिट हब भी विकसित होगा.

इसे भी पढ़ें New Noida Latest Update in Hindi अब न्यू नोएडा पर बिल्डरों की बुरी नज़र?

बैठक में निवेशकों ने न्यू नोएडा में स्टार्टअप हब बनाने की मांग की. उन्होंने इसे भी योजना में शामिल करने को कहा. इसके अलावा फ्री होल्ड का भी मुद्दा उठाया गया. इन्वेस्टर्स ने न्यू नोएडा की योजना में ड्रेनेज के अलावा रिन्यूएबल एनर्जी को भी शामिल करने की मांग की. इसके अलावा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम करने की सलाह दी गई.

मीट से ये भी निकल कर सामने आया कि इस योजना की शुरूआत के दौरान औद्योगिक सेक्टरों में हाउसिंग गतिविधियों को भी शामिल किया गया है. यानी यहां सैंकड़ों की संख्या में कर्मचारियों के लिए घरों का निर्माण किया जाएगा जो योजना को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाएंगे.

इसे भी पढ़ें DNGIR Dadri Noida Ghaziabad Investment Region DNGIR न्यू नोएडा में कैसी होगी शिक्षा व्यवस्था?

बुलंदशहर और दादरी के 87 गांवों की जमीन पर दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन (नया नोएडा) बसाने की तैयारी है। इसे औद्योगिक निवेश के लिए बसाया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: