New Noida Latest News न्यू नोएडा के मास्टर प्लान की 2 रिपोर्ट तैयार

New Noida Latest News

न्यू नोएडा में आने वाले बुलंदशहर के 60 और गौतमबुद्धनगर के 20 गांवों के लोगों के लिए खुशखबरी है. ग्रेटर नोएडा के दादरी से लेकर बुलंदशहर के खुर्जा तक बनने वाले न्यू नोएडा के मास्टर प्लान को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.

New Noida Latest News

मास्टर प्लान बनाने वाली एजेंसी ने मास्टर प्लान पर 2 रिपोर्ट तैयार करके नोएडा ऑथॉरिटी को सौंप दी हैं. हमने आपको बताया था कि न्यू नोएडा का मास्टर प्लान बनाने का जिम्मा एसपीए यानी स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर को दिया गया था. उससे पहले न्यू नोएडा के 80 गांवों में किसी भी तरह की एनओसी पर नोएडा ऑथॉरिटी ने रोक लगा दी थी.

अब एसपीए बड़ी तेज़ी से न्यू नोएडा के मास्टर प्लान पर काम कर रहा है. एसपीए ने दूसरी बार मास्टर प्लान से जुड़ी रिपोर्ट नोएडा ऑथॉरिटी को भेजी है. अब नोएडा ऑथॉरिटी के अफसर इस रिपोर्ट को स्टडी कर रहे हैं.

मास्टर प्लान की जो रिपोर्ट एसपीए ने भेजी है उसमें मुख्य तौर पर न्यू नोएडा की फ्यूचर कनेक्टिविटी के बारे में बताया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि न्यू नोएडी की गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा से कनेक्टिविटी कैसी होगी. इसी रिपोर्ट में न्यू नोएडा को बनाने के मकसद के बारे में भी डीटेल दी गई है.

अब नोएडा ऑथॉरिटी का प्लानिंग डिपार्टमेंट इस रिपोर्ट की स्टडी करके संशोधनों के साथ एसपीए को वापस भेजेगा. ऑथॉरिटी के अफसर देखेंगे कि इस मास्टर प्लान में क्या बदलाव होने चाहिएं. ऑथॉरिटी ने एसपीए को पूरे मास्टर प्लान को तैयार के लिए अप्रैल 2022 तक का वक्त दिया है. इसीलिए एसपीए इस पर तेज़ी से काम कर रहा है. ये मास्टर प्लान जीआईएस यानी जियोग्रैफिक इन्फोरमेशन सिस्टम के आधार पर बनाया जा रहा है यानी न्यू नोएडा का मास्टर प्लान सेटेलाइट बेस्ड होगा.

इस काम के लिए एसपीए कई और कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रहा है. ये मास्टर प्लान ऐसा होगा कि इन्वेस्टर्स घर बैठे ही न्यू नोएडा के हर जोन, सेक्टर और ज़मीन की जानकारी ऑनलाइन हासिल कर सकेंगे. उम्मीद है कि ये मास्टर प्लान अप्रैल 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा.

Leave a Comment

%d bloggers like this: