New Noida Latest News Update in Hindi न्यू नोएडा में कैसे ली जाएगी ज़मीन?

New Noida Latest News Update in Hindi न्यू नोएडा में कैसे ली जाएगी ज़मीन?

Noida-Authority
Noida-Authority

कैसे ली जाएगी न्यू नोएडा में ज़मीन?
कितने लाख लोगों को रोज़गार मिलेगा?

Land Acuisition
Land Acuisition

इस लेख में आप जानेंगे कि न्यू नोएडा को लेकर क्या नया अपडेट है, यहां कितने लोगों के लिए रोजगार के मौके खुलेंगे, और यहां के गांवों के लोगों की ज़मीन कैसे ली जाएगी.
डीएनजीआईआर यानी दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन यानी न्यू नोएडा में लगभग 3000 इंडस्ट्री लगने की उम्मीद है. गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के 87 गांवों की जमीन पर DNGIR बसाया जाएगा. जनवरी 2021 में यूपी सरकार की तरफ से जारी 80 गांवों के नोटिफिकेशन में 60 गांव बुलंदशहर और 20 गांव गौतमबुद्ध नगर के शामिल थे। एसपीए यानी स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर ने जब मास्टर प्लान बनाने के लिए सर्वे शुरू किया तो पाया गया कि योजना में शामिल किए गए 5 गांव काफी दूरी पर पड़ रहे थे और योजना में शामिल नहीं किए गए 12 गांव काफी नजदीक पड़ रहे थे. ऐसे में दूर पड़ने वाले पांच गांव न्यू नोएडा से निकाल दिये गए और पास पड़ने वाले 7 गांव शामिल कर लिए गए.

DNGIR New Noida
DNGIR New Noida

अब DNGIR के मास्टर प्लान का फाइनल ड्राफ्ट पूरा होते ही गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के कुल 87 गांवों की जमीन लैंडपूल की जाएगी. फिलहाल मास्टर प्लान को लेकर आम लोगों ने सुझाव देने शुरू कर दिए हैं. नोएडा ऑथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने मीडिया को बताया कि मास्टर प्लान में और क्या क्या होना चाहिए इसके लिए शहर के निवासियों से आपत्ति और सुझाव मांगे गए हैं। इन सुझावों और आपत्तियों को नोएडा ऑथॉरिटी के बोर्ड के सामने रखा जाएगा। वहां से ये सुझाव यूपी सरकार के अप्रूवल के लिए भेजे जाएंगे.

Noida Authority
Noida Authority

न्यू नोएडा को लेकर चल रही प्लानिंग के मुताबिक यहां लगने वाली इंडस्ट्रीज़ से करीब 3 लाख 70 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। ये शहर 6 लाख की आबादी के हिसाब से बसाया जाएगा। इसमें 2.5 लाख की आबादी ऑर्गेनिक( स्थायी ) है और करीब 3.5 लाख की आबादी प्रवासी होगी।
DNGIR करीब 21 हजार हेक्टेयर एरिया में बसाया जा रहा है। इसके लिए मास्टर प्लान 2041 बनाया जा रहा है। इसका 8811 हेक्टेयर एरिया औद्योगिक होगा। इसमें यूपीसीडा को 2 हजार 376 हेक्टेयर,
इंडस्ट्रियल एरिया 6248 और मिक्स इंडस्ट्रियल एरिया 186 हेक्टेयर का होगा।

इसे भी पढ़ें DNGIR Dadri Noida Ghaziabad Investment Region DNGIR न्यू नोएडा में कैसी होगी शिक्षा व्यवस्था?

न्यू नोएडा में तीन तरह की इंडस्ट्री को लगाया जाएगा पहली फ्लैटड इंडस्ट्री इसकी ऊंचाई 15 मीटर तक होगी। पहले फेज में 1300 यूनिट को लगाया जाएगा.
दूसरी लाइट एंड सर्विस इंडस्ट्री इसकी ऊंचाई करीब 12 मीटर होगी जिसकी 300 यूनिट लगाई जाएंगी.
और
तीसरी एक्स्टेंसिव इंडस्ट्री इसकी ऊंचाई 9 मीटर होगी और इनकी 1600 यूनिट न्यू नोएडा में लगाई जाएंगी.

माना जा रहा है कि इस शहर की कुल आबादी छह लाख होगी जिसमें से माइग्रेंट यानी प्रवासियों की संख्या 3.5 लाख की होगी। जिनके लिए ईडब्ल्यूएस, एलआईजी , एमआईजी और एचआईजी फ्लैट्स बनाए जाएंगे. इसके अलावा कुल रेजिडेंसिएशल एरिया 2 हजार हेक्टेयर से ज्यादा होगा।

इसे भी पढ़ें New Noida Latest Update in Hindi अब न्यू नोएडा पर बिल्डरों की बुरी नज़र?

मास्टर प्लान के ड्राफ्ट के मुताबिक न्यू नोएडा में 41 प्रतिशत एरिया में औद्योगिक निवेश
11.5 प्रतिशत में रेसिडेंशियल
17 प्रतिशत एरिया में ग्रीनरी
15.5 प्रतिशत में सड़कें
9 प्रतिशत एरिया में इंस्टीट्यूशनल
और 4.5 प्रतिशत एरिया कमर्शियल होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: