EV Charging Stations in India सरकारी तेल कंपनियों के 22000 EV चार्जिंग स्टेशन

EV Charging Stations in India सरकारी तेल कंपनियों के 22000 EV चार्जिंग स्टेशन

इंडियन ऑइल के 10000 EV चार्जिंग स्टेशन
सरकारी तेल कंपनियों के 22000 EV चार्जिंग स्टेशन

EV Charging Stations in India
EV Charging Stations in India सरकारी तेल कंपनियों के 22000 EV चार्जिंग स्टेशन

केंद्र सरकार और राज्यों की सरकारों के फैसलों को देखते हुए साफ दिखाई दे रहा है कि भारत में भविष्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है. इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने का काम भी शुरू हो गया है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए सबसे बड़ी ज़रूरत होगी चार्जिंग स्टेशन्स की. भविष्य की ज़रूरत को देखते हुए कई कंपनियां ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने के काम में जुट गई हैं.

EV Charging Stations in India सरकारी तेल कंपनियों के 22000 EV चार्जिंग स्टेशन

भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने में सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी भूमिका रहने वाली है देश की सरकारी तेल कंपनियों की. इन सरकारी तेल कंपनियों में इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं. ये तीनों कंपनियां मिलकर देशभर में लगभग 22000 चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली हैं. ये 22000 चार्जिंग स्टेशन आने वाले 3 से 5 साल में बनाए जाएंगे.

22000 चार्जिंग स्टेशन्स में से लगभग आधे केवल इंडियन ऑइल ही बनाएगी. मीडिया रिपोर्टस में IOCL यानी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन श्रीकांत वैद्य के हवाले से कहा गया है कि कंपनी अगले तीन साल में 10,000 पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग सुविधा स्थापित करेगी. उन्होंने कहा कि ये चार्जिंग स्टेशन अगले तीन साल में लगाए जाएंगे। IOCL Chairman ने बताया कि ये सरकारी कंपनी इनमें से दो हजार चार्जिंग स्टेशन अगले 12 महीने में लगाएगी. इस 1 साल के बाद आने वाले अगले दो साल में देश भर में आठ हजार चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. इस तरह आईओसीएल अगले तीन साल में देश में कुल 10 हजार चार्जिंग स्टेशन लगाकर ई-व्हीकल (E Vehicle) के लिए बुनियादी सुविधा तैयार करने में अपना योगदान देगी.


देश में Electric Vehicle को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए जा रहे हैं. इसके लिए केंद्र सरकार समेत कई राज्य सरकारें ग्राहकों को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर EV Subsidy ऑफर कर रही हैं.

हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल के यूज़ को प्रमोट करने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना सबसे जरूरी है. इसके लिए देश में सबसे पहले चार्जिंग स्टेशनों के नेटवर्क की जरूरत है.
इसी को ध्यान में रखते हुए एक और सरकारी तेल कंपनी BPCL यानी Bharat Petroleum Corporation Limited भी अपना योगदान देने को तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स में बीपीसीएल के चेयरमैन अरुण कुमार सिंह ने कहा है कि कंपनी का टारगेट 7,000 चार्जिंग स्टेशन खोलने का है. उन्होंने कहा कि बीपीसीएल बढ़ते हुई ई-व्हीकल मार्केट को मदद करना चाहती है. कंपनी के चार्जिंग स्टेशन को ‘एनर्जी स्टेशन’ नाम से जाना जाएगा.

इसके अलावा HPCL यानी Hindustan Petroleum Corporation Limited ने भी आने वाले पांच साल में 5000 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना बनाई है. एचपीसीएल के सीएमडी मुकेश कुमार सुराणा ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में इसका ऐलान किया था.

एचपीसीएल चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए अपने पेट्रोल पंपों को डेवेलप कर रही है. कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और सीएनजी तो मिलेगी ही साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करने की सुविधा भी होगी.


यानी IOCL के 10000, बीपीसीएल के 7000 और HPCL के 5000 चार्जिंग स्टेशन मिलाकर कुल 22000 चार्जिंग स्टेशन भारत में अगले 5 साल में लगने जा रहे हैं. इनमें से 4000 चार्जिंग स्टेशन अगले एक साल में ही लग जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: