Development in India in Last 10 Years Aatm Nirbhar Bharat Essay in Hindi आत्मनिर्भर भारत पर निबंध 300 शब्द

Development in India in Last 10 Years Aatm Nirbhar Bharat Essay in Hindi आत्मनिर्भर भारत पर निबंध 300 शब्द


इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इंडिया की स्पीड की. भारत की आर्थिक रफ्तार की. आज भारत दुनिया की fastest growing large economy है।

आज विश्व की कई बड़ी कंपनियां ऐसी हैं जिसके सीईओ भारतीय मूल के हैं. आज दुनिया में जितने यूनिकॉर्न बनते है उनमें से लगभग दस प्रतिशत यानी हर दस में से एक यूनिकॉर्न भारत का होता है.

यूनिकॉर्न यानी एक ऐसा स्टार्टअप जिसकी वैल्यू वन बिलियन डॉलर्स हो. एक ऐसी कंपनी जिसकी वैल्युएशन वन बिलियन डॉलर्स यानी 81 अरब 66 करोड़ 40 लाख रुपये हो.

यानी कुल मिलाकर 2014 के पहले और 2014 के बाद के भारत में बहुत बड़ा फर्क दिखाई दे रहा है. वो जो बहुत बड़ा फर्क है वो मोदी नहीं है वो बहुत बड़ा फर्क है देश की इकॉनमी की स्पीड.

आज भारत अभूतपूर्व स्पीड पर काम कर रहा है और अनइमैजिनेबल स्केल पर काम कर रहा है. ऐसा लगता है कि अब भारत छोटा सोचता ही नहीं है। अब भारत स्टेचू बनाता है तो दुनिया में सबसे बड़ा और अगर स्टेडियम बनाता है तो वो भी दुनिया में सबसे बड़ा.

2014 के बाद से भारत में 320 मिलियन यानी 32 करोड़ से ज्यादा बैंक अकाउंट खोले गए हैं. इसका मतलब ये हुआ कि अमेरिका की जितनी कुल जनसंख्या है लगभग उतने भारत ने बैंक खाते खोल दिए हैं और वो भी पिछले आठ साल में.

2014 के बाद से भारत ने करीब़ 3 करोड़ गरीब परिवारों के लिए मुफ्त घर बनाए हैं. 3 करोड़ घरों का मतलब है इतने घर कि ऑस्ट्रेलिया के हर नागरिक को एक घर दिया जा सकता है.

पिछले लगभग 8 साल में भारत ने 55 हज़ार किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाए है.

आज भारत… आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 60 करोड़ लोगों को 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दे रहा है. भारत में जितने लोग आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किये गये हैं उतनी तो कुल पूरे यूरोपियन यूनियन की आबादी भी नहीं है. यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी लगभग 50 करोड़ है.

कोरोना काल में भारत ने जितनी वैक्सीन डोज… मुफ्त में… अपने नागरिकों को लगाई हैं वो अमेरिका और यूरोपियन यूनियन दोनों की कुल आब़ादी का ढाई गुना है.

आज भारत डिजिटल लेन-देन में दुनिया में नंबर वन है.
आज भारत global fintech के मामले में दुनिया में नंबर वन है.
आज भारत smart phone data consumption में दुनिया में नंबर वन है.
आज भारत कई दवाइयों और कई वैक्सीन की manufacturing में दुनिया में नंबर वन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: