Current Affairs July 2022 करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2022

Current Affairs July 2022 करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2022

सुप्रीम कोर्ट ने निलंबित बीजेपी नेता नूपुर शर्मा की याचिका खारिज की.

Current Affairs July 2022 करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2022

File Pic Nupur Sharma

बीजेपी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका वापस ले ली है. अदालत में दी गई अपनी याचिका में नूपुर शर्मा ने अपील की थी कि उनके खिलाफ कई राज्यों में दायर की गई सभी एफआईआर को दिल्ली में ट्रांसफर कर दिया जाए. नूपुर शर्मा का कहना है कि उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियां दी जा रही हैं. नूपुर शर्मा पर एक टीवी डिबेट में विवादित बयान देने का आरोप है. उसी विवादित बयान के बाद उन पर कई राज्यों में एफआईआर दर्ज कराई गई हैं. इन एफआईआर को जांच के लिए दिल्ली ट्रांसफर किए जाने की अपील नूपुर ने सुप्रीम कोर्ट से की थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी न होना उनकी हैसियत को दिखाता है. कोर्ट ने कहा कि जब किसी के खिलाफ़ शिकायत दर्ज कराई जाती है तो उसे गिरफ्तार किया जाता है जबकि नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी नहीं हुई. इससे उनका दबदबा पता चलता है. कोर्ट से कोई राहत न मिलने के बाद नूपुर शर्मा ने अपनी याचिका वापस ले ली.

Current Affairs July 2022 करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2022

Current Affairs July 2022 असम के मुख्यमंत्री ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के खिलाफ केस दर्ज कराया

Current Affairs July 2022 करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2022

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के खिलाफ़ आपराधिक मानहानि का केस दर्ज कराया है. हिमंता ने ये मुकद्दमा 30 जून को कामरूप, ग्रामीण की सीजेएम कोर्ट में दर्ज कराया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने हिमंता और उनके परिवार के खिलाफ़ पीपीई किट की सप्लाई में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. वरिष्ठ वकील देवाजीत लोन सैकिया ने कहा है कि सभी आरोप झूठे हैं क्योंकि जिस कंपनी ने पीपीई किट बनाईं उसने कभी बिल ही नहीं भेजा. मामला दरअसल ये था कि नैशनल हेल्थ मिशन ने कोविड काल में पीपीई किट बनाने वाले सभी व्यावसायियों से किट सप्लाई करने को कहा था. इस कंपनी ने अपने सीएसआर यानी कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी के तहत 1500 पीपीई किट सप्लाई किए थे. इन पीपीई किट के बदले एक रुपया भी नहीं दिया गया है. हिमंता ने जो आपराधिक मानहानि का मुकद्दमा दायर किया है अगर उसमें अपराध तय हो गया तो आरोपी को पेनल्टी के तौर पर दो साल की कैद और जुर्माने का प्रावधान है. अदालत ने मामले में 22 जुलाई की तारीख तय की है.

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक हैदराबाद में 2 और 3 जुलाई को

Current Affairs July 2022 करेंट अफ़ेयर्स जुलाई 2022

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक हैदराबाद में 2 और 3 जुलाई को होगी. हैदराबाद में 18 साल के बाद ये मौका आया है जब बीजेपी अपनी नैशनल एग्ज़ीक्यूटिव कमेटी की बैठक यहां कर रही है. बीजेपी नेता एन वी सुभाष का कहना है कि हैदराबाद शहर बैठक के लिए पूरी तरह तैयार है. बीजेपी के राष्ट्रीय नेता, मुख्यमंत्री, और अन्य नेता उन 119 जगहों का दौरा कर रहे हैं जहां 3 जुलाई को एक बड़ी पब्लिक मीटिंग होनी है. बीजेपी को इस दौरान बड़ी भीड़ इकट्ठा होने की उम्मीद है. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की इस दो दिवसीय बैठक के दौरान एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. इस प्रदर्शनी में पार्टी की पिछली राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठकों की तस्वीरें और अन्य बड़े ईवेंट्स को प्रदर्शित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जुलाई को बेगमपेट आएंगे. जहां उनका स्वागत कार्यक्रम रखा गया है. 2 जुलाई को ये बैठक दोपहर 3 बजे शुरू होगी और 3 जुलाई को शाम तक चलेगी. 3 जुलाई को शाम साढ़े छह बजे प्रधानमंत्री परेड ग्राउंड पहुंचेंगे जहां एक बड़ी रैली होगी. बीजेपी का मानना है कि इन तीन दिनों में पार्टी लोगों को बीजेपी की ओर आकर्षित कर पाएगी. इस बैठक के ज़रिए बीजेपी की कोशिश है कि वो दक्षिण भारत के राज्यों में अपना जनाधार और बढ़ाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: