Best web series to Watch Shiksha Mandal season 1 Review Best web series to watch with friends

Best web series to Watch Shiksha Mandal season 1 Review Best web series to watch with friends

क्यों देखनी चाहिए Shiksha Mandal season 1?

मुझे इस सीरीज़ की सबसे अच्छी बात लगी कि इसमें ज्यादातर किरदारों के चरित्र का अच्छा और बुरा दोनों पक्ष दिखाये गये हैं. अब ये अच्छी है या बुरी… ये फैसला आपको खुद करना है.

मैंने Shiksha Mandal season 1 कुछ दिन पहले ही देखी है. मुझे इस सीरीज़ की सबसे अच्छी बात लगी कि इसमें ज्यादातर किरदारों के चरित्र का अच्छा और बुरा दोनों पक्ष दिखाये गये हैं. अब ये अच्छी है या बुरी… ये फैसला आपको खुद करना है.

Shiksha Mandal season 1 के बारे में कहा गया है कि ये सच्ची घटनाओं से इन्स्पायर्ड है. इसकी IMDb रेटिंग है 6.8. IMDb यानी INTERNET MOVIE DATAbase एक ऑनलाइन डेटाबेस है जहां फिल्म्स, वेबसीरीज़, और टीवी शोज़ के बारे में जानकारी और आंकड़े रखे जाते हैं.

शिक्षा मंडल में मध्यप्रदेश के किसी मेडिकल एग्ज़ाम स्कैम की कहानी बताई गई है. सितम्बर 2022 में रिलीज़ हुई ये वेबसीरीज़ मध्यप्रदेश के कोचिंग माफिया, पॉलिटीशियन्स, और पुलिस के नेक्सस की कहानी है. इस फिल्म को देखने के बाद जो किरदार आपको सबसे ज्यादा याद रहेगा वो है डॉक्टर नन्हे का. नन्हे का किरदार निभाया है कुमार सौरभ ने.

नन्हे में इतना एटीट्यूड भरा पड़ा है कि उस एटीट्यूड को देखकर ही फिल्म में एक कोचिंग माफिया शर्मा नन्हे को… डॉक्टर नन्हे बना देता है. लेकिन जब वही शर्मा… नन्हे को डॉक्टर नन्हे ना कहकर सिर्फ नन्हे कहता है तो ग़ज़ब हो जाता है.

और वो ग़ज़ब क्या होता है वो आपको दिखेगा इस सीरीज़ में. मेरा दावा है कि अगर आप थोड़े संवेदनशील इंसान हैं तो ये सीन आपके दिमाग़ से निकलेगा नहीं.

डॉक्टर नन्हे का अपने से ऊंचे कद की लड़की से कुर्सी पर खड़े होकर प्यार करने का तरीका भी आपको गुदगुदा सकता है.

दूसरे नंबर पर है धांसू यादव का किरदार जो निभाया है वेटरन एक्टर पवन राज मल्होत्रा ने. धांसू यादव का कैरेक्टर असलियत में तो एक निर्दयी और स्वार्थी इंसान का है लेकिन बीच-बीच में जब वो समाज कल्याण की बड़ी-बड़ी बातें करता है तो आप चौंक जाते हैं. धांसू यादव और उसके साथी अख्तरी के कुछ सीन आपको अच्छे लग सकते हैं.

फिल्म में धांसू का एक धांसू डायलॉग भी है ”सौ उद्दंडी, एक बुंदेलखंडी”

तीसरे नंबर पर है जंगल सिंह का किरदार जो कि एक करप्ट पुलिस अधिकारी है. शिक्षा मंडल में जंगल सिंह बने हैं राजेंद्र सेठी. राजेंद्र सेठी ने अपने हाव भाव से एक कुटिल पुलिसवाले की भूमिका अच्छे से निभाई है.

चौथे नंबर पर वो किरदार है जिसका नाम शिक्षा मंडल देखने के बाद आपको ज़रूर याद रहने वाला है. ये कैरेक्टर है एक गैंगस्टर माधो डोनाल्ड का… जो तुतलाता है. इसे प्ले किया है जयहिन्द कुमार ने. फिल्म मेकर्स ने इस कैरेक्टर के ज़रिये हालेलुइय्या का अच्छा प्रचार किया है.

इसके अलावा पॉलीटीशियन के रोल में अनिल रस्तोगी हैं. वो ऐसे लगते हैं मानो वाकई वो राजनीति में हैं. ऐसे रोल उनके लिए बाएं हाथ का खेल हैं.

फिल्म के मुख्य कलाकारों में गौहर ख़ान ने डीएसपी अनुराधा श्रीवास्तव का रोल निभाया है. ख़ूबसूरत तो वो हैं ही, फिल्म में उन्होंने एक से बढ़कर एक जैकेट्स भी पहनी हैं जो उनकी पर्सनैलिटी को और निखारती हैं. हालांकि इतनी फिट पुलिसवाली रिएलिटी में कम ही देखने को मिलती हैं.

कोचिंग सेंटर मालिक आदित्य राय के रूप में गुलशन देवय्या का रोल अच्छा है. पत्रकार शिवानी दुबे के रोल में शिवानी सिंह हैं. जो आदित्य की पहली पार्टनर हैं. आदित्य की दूसरी पार्टनर आएशा के रोल में निहारिका पोरवाल ने भी अच्छा काम किया है. आएशा, शिवानी और आदित्य के ट्राएंगल के ज़रिए एक अच्छा सोशल मैसेज देने की कोशिश भी इस सीरीज़ में की गई है.

वैसे तो आजकल ड्रोन कैमरे से एरियल शॉट्स लेना काफी आम हो गया है लेकिन फिर भी शिक्षा मंडल की सिनेमैटोग्राफी अच्छी कही जा सकती है.

9 एपिसोड की ये वेबसीरीज़ एमएक्स प्लेयर पर फ्री में उपलब्ध है. आप चाहें तो इसे देख सकते हैं. और देखने के बाद अपनी राय इसी वीडियो के कॉमेन्ट बॉक्स में लिखकर ज़रूर बताएं.

आपको ये रीव्यू अच्छा लगा तो इसे लाइक ज़रूर कीजिए. और अगर आप चाहते हैं कि मैं आपको कोई और अच्छी देखने लायक सीरीज सजेस्ट करूं तो कॉमेन्ट बॉक्स में हां ज़रूर लिखें. नमस्कार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: