Asia’s First Flying Car By Vinata Aeromobility उड़ने वाली कार

Asia’s First Flying Car By Vinata Aeromobility उड़ने वाली कार

Asia’s First Flying Car By Vinata Aeromobility उड़ने वाली कार

एशिया की पहली उड़ने वाली कार बहुत जल्द ही लॉन्च होने वाली है. फ्लाइंग कार अब किस्से-कहानियों और फिल्मों तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि जल्द ही आपकी आंखों के सामने ज़मीन पर चलती और हवा में उड़ती नजर आएगी. दुनिया के कई देशों में फ्लाइंग कार पर काम चल रहा है.

अमेरिका का फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन फ्लाइंग कार की उड़ान की मंज़ूरी दे चुका है. वहीं भारत की विनाटा एयरोमोबिलिटी कंपनी भी फ्लाइंग कार बना रही है. ये कंपनी तमिलनाडु के चेन्नई में बेस्ड है. विनाटा एयरोमोबिलिटी नाम की ये कंपनी एक हाइब्रिड फ्लाइंग कार बना रही है. कंपनी ने हाल ही में इस कार के मॉडल को भारत के सिविल एविएशन मिनिस्टर यानी नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने पेश किया. Vinata Aeromobility ने हाइब्रिड फ्लाइंग कार का एक प्रोटोटाइप तैयार किया है. ये कार जमीन पर चलने के साथ-साथ हवा में उड़ भी सकती है. इस कार की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.


सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि विनाटा एयरोमोबिलिटी एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार को जल्द तैयार करने वाली है. खास बात ये है कि इस कार को मेडिकल इमरजेंसी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. अमेरिका में फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन ने जिस कार को उड़ने की मंज़ूरी दी है वो 10 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है.


एशिया की पहली फ्लाइंग कार लॉन्च करने जा रही विनाटा एयरोमोबिलिटी ने कार को लेकर एक वीडियो भी जारी किया है. 14 अगस्त 2021 को कम्पनी के यूट्यूब चैनल पर 36 सेकेंड का वीडियो अपलोड किया गया था. कहा जा रहा है कि ये फ्लाइंग कार 5 अक्तूबर 2021 को लंदन में होने वाले Helitech Expo में लॉन्च की जा सकती है. हालांकि इस हाइब्रिड फ्लाइंग कार की कीमत को लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं हुआ है. हो सकता है कि इस कार से जुड़ी ज्यादा जानकारी लंदन में होने वाले Helitech Expo में सामने आए.

विनाटा एयरोमोबिलिटी की ये कार दिखने में एक पॉड जैसी है, जिसमें चार छोटे टायर लगे हैं। इनमें से हर टायर के साथ एक रोटर सिस्टम जुड़ा है. हर सिस्टम चार-चार ब्लेड के दो सेट से लैस है। दोनों साइड सिंगल डोर एंट्री है.


कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक बिना यात्री के इस फ्लाइंग कार का वजन 990 किलोग्राम होगा और ये 1300 किलो तक वजन उठा सकेगी. ये कार बिजली के साथ-साथ बायो फ्यूल से भी चलेगी. कार में पावर बैकअप भी होगा, जो पावर कट होने पर मोटर को बिजली सप्लाई करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *