उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में MOSPI के सहयोग से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में MOSPI के सहयोग से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 17 नवंबर 2022 गुरुवार को देहरादून में अर्थ एवं संख्या विभाग और MOSPI के सहयोग से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ़ सटैटिस्टिक्स एंड प्रोग्रैम इम्प्लिमेंटेशन यानी MOSPI के सहयोग से ये प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था. अर्थ एवं संख्या विभाग द्वारा राज्य स्तरीय पर्यावरणीय संबंधी डाटा एकत्रीकरण के लिए ये उत्तर भारतीय राज्यों का प्रशिक्षण कार्यक्रम जे०एस०आर कॉन्टिनेटल, देहरादून में हुआ।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में 10 प्रदेशों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चण्डीगढ़, दिल्ली, उत्तराखण्ड, बिहार, और लद्दाख के अधिकारी शामिल हुए। इन राज्यों के साथ-साथ सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम मंत्रालय, भारत सरकार के प्रतिनिधि भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद थे।

उत्तराखण्ड राज्य से अर्थ एवं संख्या, निदेशालय के अधिकारियों के साथ-साथ वन, मत्स्य, राज्य योजना आयोग तथा पर्यावरण निदेशालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। राज्य में 71 प्रतिशत से अधिक वन क्षेत्र है। कार्यक्रम में बताया गया कि वर्तमान समय में पर्यावरण को अर्थव्यवस्था से जोड़ना ज़रूरी है क्योंकि बिना पर्यावरण संरक्षण के अर्थव्यवस्था का विकास असम्भव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: